youtube

बेरोजगारी वहम है

                                                   बेरोजगारी वहम है

 बेरोजगारी वहम है
     125  करोड़ की जनसँख्या हमारा भारत देश । कुछ यहाँ बहुत कामयाब हैं, कुछ कम और कुछ बहुत कम । सभी लोगों की एक ही गुजारिश होती है " नौकरी" पर ये सब को नहीं मिलती है, आखिर क्यों ?
बेरोजगारी का सबसे बड़ा कारण  क्या है ???
क्यों सबको नौकरी नहीं मिलती ???




                     कल्पना कीजिये " आप मार्केट गए हैं सब्जी लेने तो आप सडी - गली सब्जियां चुनेंगे या फ्रेश सब्जियां "
यही कारण  होता है, कोई best  बनाना नहीं चाहता और नॉकरी पाने की आस लगाए रहते हैं और सबसे बड़ी गलती खुद को छोड़ कर सबको कोसते हैं । किसी ने बहुत खूब कहा है " इन्शान कंकड़ में जूता पहन कर चल सकता हैं but जुते के अंदर कंकड़ हो तो जरा सा भी चल पाना मुश्किल हैं ।"
                                " सूर्य को हर कोई प्रणाम करता है और तारों को कोई नहीं करता क्यों कि चमक तो सूर्यकी ही दिखाई देती है ।"
                              " अगर आप किसी चीज को पाना चाहो और ना पा सको तो सबसे पहले अपने आप को झांक कर देखो, रास्ते तो टेढ़े मेढ़े ही रहते हैं बस उन रास्तों पे चलना आना चाहिए ।"
                                " योग्यता को प्रमाण पत्र की आवश्कयता नहीं होती हैं ।
                  इस देशः में इतना सारा काम है की आप हर साल नया काम  चुन  सकते  हैं  । बेजोजगारी को अपनी ताक़त बनायें ना की अपनी कमजोरी । इस देश की कमी को अपना नॉकरी बनायें और इसे पूरा करने को अपना रोजगार ।  अगर आप बेरोजगार हैं तो अपने आप से सच बोलें फिर नौकरी झक मार के आपके पीछे आएगी । इंटेरनेट में इतना talent है की हर कोई इसके पीछे भगता है ।
                                  " यही टाइम है आप भी मन चाहि नौकरियों को अपने पीछे भगाओ और इस देश का नाम रोशन कर दो ''। क्या अपको सच में नॉकरी नहीं मिल रही है ? तो आप गलत हैं । इस देश में इतनी  नयकारियां है आप थक जाओगे जरा आँख खोल कर देखने की जरुरत है । काबिल लोग कभी ये नहीं कहते की मुझे नॉकरी नहीं मिल रही है वो ये बोलते हैं '' अरे कौनसा जॉब करूँ ''। बस इसी सोंच से बेरोजगारी जैसी समस्या दूर हो जाएगी । कभी कोई ये सोंच कर देखा है की उसे ही जॉब  रही है औरों को क्यों मिल जाती है । ये सोंच आती है बूत ककोई ये कबूल नहीं करता है की वो मुझसे ज्यादा काबिल है और इसी बात को एग्री करने से सारी मुश्किल दूर हो सकती है । अगर सबको नौकरी मिल जाएगी तो इतिहै के पन्ने  खली हो जायेंगे । सबसे पहले ये कैलकुलेट करना चाहिए की इस देश में कौन- कौन की जॉब हैं किस - किस क्षेत्र में है और अपने अनुसार  choose करके उसे हासिल करना चाहिए । गवर्मेन्ट या किसी कंपनी को दोष देने से पहले ये सोंचना चाहिए की अगर आप उनकी जगह होते तो उस जॉब के लिए आप उचित होते या जो चुना गया है उससे BETTER OPCTION आप हो ।  स्वेटर बनाने के लिए उन की ज़रूरत होती है और अच्छा स्वेटर बनाने के लिए सही परख की ज़रूरत होती है । बेरोजगारी असली इम्तेहान होती है ज़िन्दगी की इससे जो पास हो गया ज़िन्दगी उसी की गुलाम  है और इससे जो थक कर हार गया वो ज़िन्दगी का गुलाम हो जाता है । राज वही करता है जिसमे काबिलियत होती है और गुलाम वो बनता है जिसमे बहुत की कमियां होती है । जो दोष देते हैं वो कुछ करने की काबिलियत नहीं रखते हैं । जो राज करना जानते है वो सब मुश्किलों को जीत के आगे बढ़ जाते हैं । जीत उसी को मिलती है, जिसे रास्तों में गलतियां दिखाई नहीं देती है । जिन्हें रस्ते बनाने आते है वो हर मुश्किल को पार कर जाते है । क्योंकि जीत उसी को मिलती है जो उसके काबिल होता है या अपने आप को काबिल बनाता है ।   

                                             " TALENT SUCCESS से बहुत अच्छा है "
Previous
Next Post »

Thanks ConversionConversion EmoticonEmoticon