youtube

एक कदम नयी सोंच एक कदम स्वच्छता

                                                     स्वच्छता अभियान 
एक कदम नयी सोंच एक कदम  स्वच्छता
स्वच्छता अभियान ये सिर्फ एक वर्ड नहीं है, ये एक आदत है । स्वच्छता एक ऐसी आदत है जो सब में होनी चाहिए । सभी लोगों को स्वच्छता और अस्वच्छता के बिच अंतर समझना जरुरी है । स्वच्छता अभियान देश में नहीं 125  करोड़ लोगों में होनी चाहिए तभी देश स्वच्छ बनेगा । स्वच्छता  की शुरुवात  खुद से start  होनी चाहिए । मेरे विचार से स्वच्छता अभियान के लिए सुझाव-;





1 ) हर घर में टॉयलेट होना चाहिए और उस घर के सामने स्वच्छता अभियान में जूडने का बोर्ड लगा होना चाहिए ।
2 ) हर दुकान, govt  ऑफिस में हर जगह स्वच्छता  बोर्ड  हो ताकि अस्वच्छता करने से पहले उसे  ये याद रहे की उसका ऑफिस या शॉप  स्वच्छता  के अन्तर्गत है ।
3 ) अस्वच्छता और स्वच्छता का बोर्ड  होना चाहिए ।
4 ) स्वच्छता अधिकारियों को स्वच्छता और अस्वच्छता के लिए प्रमाण पत्र देना चाहिए ।
5 ) स्वच्छता और अस्वच्छता वाले स्थान को बाँटना चाहिए । ताकि उन्हें खुद से स्वच्छता लेने का मन करे ना की किसी के कहने का इन्तेजार करे ।

           बोर्ड से सभी प्रकार की स्वच्छता पर क्लिक ओपक्शन होगा जैसे -
१ खाने पिने की
२ टॉयलेट की
३ घर की
                स्वछता एक आदत होनी चाहिए न की कोई नियम । अस्वच्छता से सिर्फ 2  है -;
1 बीमारियां
2 गन्दगी 
             आप ही फैसला कर लीजिये  कौन सा विकल्प सही और अच्छा है । अस्वच्छता मतलब गन्दगी और उनसे पैदा होती है बीमारियां । हर घर में कुढा रखने के लिए बाल्टी होनी चाहिए और उसमे एक ढक्कन लगा होना चाहिए । एक घर में सबसे बड़ी जरुरत होती है शौचालय की । ये आदत सबसे अच्छी आदत होती है । खुले में शौच तो जानवर भी करते हैं । फिर इन्शान और जानवर में क्या फर्क रहेगा । खुले में शौच से बहुत सारी बीमारियां आस - पास होती है । गंदगियों से पैदा होते हैं मच्छर, मक्खियां और ऐसे विभिन्न प्रकार के कीड़े जो मानव शरीर को बहुत ज्यादा हानि पहुँचा सकते हैं । आपके घर में अगर किसी को गन्दगी के कारण परेशानियों का सामना करना पड रहा है तो इसके जिम्मेदार कहीं ना कहीं आप खूद हैं । आपकी अस्वच्छता से ही किसी  ना किसी को बीमारी या कोई और समस्या का सामना करना पड रहा होगा ।
        गन्दगी से होने वाली बिमारियों के नाम ;-
1 मलेरिया 
2 टाइफाइड
3 पेट दर्द
4 खुजली 
5 पेचिस
        ऐसे बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है । बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा रहता है । अस्वच्छता से घर भी बहुत गन्दा दीखता है । जो आपके घर आने वालों को अच्छा नहीं लगेगा । घर एक मंदिर होता है जिसे साफ रखना चाहिए । अस्वच्छ घर में सिर्फ बीमारियां ही आती है । अंपने अपनो के लिए आप क्या कुछ नहीं करते तो फिर सिर्फ एक शौचालय और कचरे की पेटी रखने से आप अपने और अपने आस - पास के लोगों की ज़िन्दगी को बचा सकते हैं । जितना आप अपने शरीर को साफ रखते हैं उतना आप अपने घर को साफ रखिये और अपने परिवार वालों को विभिन्न प्रकार के खतरों से मुक्त कीजिये । अपने और अपनों के लिए एक सही दिशा का चुनाव कीजिये जैसे आप अपने लिए करते हैं । स्वच्छ घर ही स्वस्थ शरीर का राज है इसे नजर अंदाज ना कीजिये और बिमारियों को दूर भगाइये । 

एक कदम नयी सोंच एक कदम  स्वच्छता
amazing only...........
Previous
Next Post »

Thanks ConversionConversion EmoticonEmoticon