youtube

in your birth day brings happiness in the word अपने जन्म दिन में पेंड लगा कर दुनिया को रोशन करें

In your birth day brings happiness in the word अपने जन्म दिन में पेंड लगा कर दुनिया को रोशन करें

in your birth day brings happiness in the word अपने जन्म दिन में पेंड लगा कर दुनिया को रोशन करें 
 एक साल में 365 दिन होते हैं , और इन 365  दिनों में हर रोज किसी न किसी का बर्थडे होता हैं । रोज किसी  भी काम को करने में थकावट महसूस होती है, उस काम  का मन नहीं करता  है । क्या कोई ऐसा काम नहीं जिसे एक दिन कर के पुरे साल खुशियां मनाई जा सके और उसके लिए 365 दिन ख़ुशी हो । अपने बर्थडे के दिन कोई ऐसा काम हो जिसे कर के प्राउड फील हो और किसी को बताने या suggest करने से आप गर्व महसूस करें ।  जिसके लिए आपको एक साल में एक दिन नहीं, सिर्फ एक घंटा या उससे भी काम सामय के लिए काम कर के पुरे साल जश्न मना  सकते हैं । वो काम है अपने birthday  के दिन एक पेंड लगाना । 
                         



हाँ !!!!!
हम पुरे साल 365 दिन में कागज , पेंसिल , पलंग , दरवाजा , खिड़की, कुर्सी , टेबल जैसे अनेको सामान इस्तेमाल करते हैं । जो सब पेड़ों के कटने से कटने से बनते हैं । सभी चीजों का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है । पर जो पेंड काटे जा चुके हैं उनका क्या ?????
                   रोज साल के 365 दिन हम मोबाइल , टीवी , बाइक , कार , और इलेक्ट्रॉनिक सामानों का जी भरकर इस्तेमाल करते हैं, जिनके कारण  पर्यावरण को काफी नुक्सान पहुँचता है ।  ऐसा इसलिए होता है क्यों की पेड़ों की संख्या काम होती जा रही है ।  

1 ) आज बारिश के दिनों में काम बारिश होती हैं । 
2 ) गर्मियों के दिनों में बहुत ज्यादा गर्मी होती है । 
3 ) ठण्ड के दिनों में बहुत कम या बहुत ज्यादा ठण्ड होती हैं ।
               आइये एक नयी सोंच  जुड़ते हैं , अपना बर्थडे सबको स्पेशल लगता है और बर्थडे के दिन  कुछ स्पेशल काम करना चाहता है और पेंड लगाने से स्पेशल काम क्या हो सकता है , तो प्लीज अपने बर्थडे के दिन एक पेंड जरूर लगाएं और अपने देश और इस दुनिया को सूंदर और अच्छा बनाने में मदद करें । अगर 125 करोड़ जनता एक एक पेंड अपने  में लगाएं तो ये देश अमेजिंग इंडिया बन जायेगा और यहाँ की प्रकृति पूरी दुनिया में खूबसूरती की मिशाल बन जाएगी । आज के समय में गर्मी के दिनों में इतनी ज्यादा गर्मी होती है कि घर से बहार निकलना मुश्किल होता है । प्रकृति का संतुलन दिन ब दिन बिगड़ती जा रही है । कल कारखानों से निकलने  वाली गैसों के कारण ओजोन प[आर्ट पर्त काम होते जा रहा है । आज अगर हम ध्यान नहीं देंगे तो आगे पूरी दुनिया बर्बाद हो जाएगी । समय रहते इन सभी चीजों पर हमें ध्यान देना चाहिए । पेंड लगाने से हम इन सभी समस्याओं से 100 % निजात पा सकते हैं । सड़क के किनारे या अपने घर के आस - पास पेड़ों के होने से पर्यावरण साफ और शुध्द रहता है । इससे हमें O2 मिलती है जिससे हम साँस लेते हैं । पेंड - पौधे होने से हमें FRESH मिलते हैं । इन सबसे इतना सारा फायदा है फिर भी हम इनको नहीं लगते हैं । जहाँ पेंड - पौधे रहते हैं वहां हरियाली छायी रहती है और बिमारियों से बचाव भी होती है । हमें कम से कम आम , निम, आंवला, अमरुद, पीपल, बेल , निम्बू, ऐसे फल और फायदा देने वाले पेड़ों को लगाना ही चाहिए । इनसे हमें फल भी मिलेंगे और नीम जैसे पौधों से विभिन्न प्रकार के औषधि मिल सकती है । अनेको फायदे मिलते है , इन की हम सोंच भी नहीं सकते हैं । तुलसी का पौधा हर एक के घर में होना ही चाहिए , इसको रोज चाय के साथ लेने से अनेकों बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है ।  बहुत ही गुणकारी और लाभदायक पौधा माना जाता है । आप एक कर्म साल भर कर सकते हैं, एक वृक्ष लगा कर उसकी सेवा कर  कर सकते है और जब उनमें फल लगेंगे तो सच मानिये सबसे ज्यादा ख़ुशी आपको होगी । आपकी वजह से पंछियों को घर और जानवरों को छाया मिलेगी और सब जानते हैं की जिव जंतुओं के लिए कुछ  भी करना बहुत अच्छी बात होती है । 
                                    
                                        संकल्प करें और एक पेंड लगाएं और फेसबुक पर उपलोड़े करें ।
                                                                      
                                                                                                                                     THANKYOU
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Unknown
admin
March 10, 2017 at 10:17 PM ×

shair it

Congrats bro Unknown you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

Thanks ConversionConversion EmoticonEmoticon