youtube

truth of Holi fun or Proiblem होली का सच मस्ती या समस्या

                            होली HOLI


होली नाम सुन कर ही मस्ती में रंग जाने वाला नाम, पर ये त्यौहार क्यों  मानते हैं । इस त्यौहार को मानाने के पीछे इसका अपना एक इतिहास है ;- 


बहुत साल पहले एक राजा था हिरण्यकश्यप नाम का और उसका एक पुत्र था प्रह्लाद । हिरण्यकश्यप रक्षों का राजा था और विष्णु भगवन से घृणा करता था । परंतु उनका पुत्र प्रह्लाद विष्णु भगवन का बहुत बड़ा भक्त था , जो की उनको बिलकुल भी पसंद नहीं था । इसलिए वो अपने बेटे प्रह्लाद को मरना चाहता था । उसे मारने के लिए उन्होंने अपनी बहन का सहारा लिया । उनकी बहन का नाम होलिका था थीसे आग में ना जलने का वरदान प्राप्त था । एक दिन लकड़ियों का ढांचा बना कर होलिका प्रह्लाद को गॉड में बिठा के बैठ गयी और उसे आग लगवा दिया गया पर जब आग जल रही थी तो प्रह्लाद के मुह से अपने भगवन का नाम निकल रहा था । लकड़ियां तो पूरी तरह जल गयी और साथ में होलिका भी जल कर राख हो गयी । क्यों की वो अधर्म था और उसका काम बुरा था। वो अपनी शक्तियों का गलत स्तेमाल कर रही थी । इसलिए बुराई का नाश हो गया और अच्छाई को आंच भी नहीं आई । प्रह्लाद को अपने भगवन पर अटूट श्रद्धा थी । इसीलिए ये त्यौहार मनाया जाता है । 

           आज के युग में साल में सबसे ज्यादा बुराई या बुरा काम इसी दिन किया जाता है, लोगों को जितना इस त्यौहार में मज़ा आता है कुछ लोगों या खास कर लड़कियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है । घरों में. या घरों के बाहर बदमाशियां की जाती है, गलियां दी जाती है जोर - जोर से चिल्ला कर , शराब पि जाती है और बुराइयों का कोहरा छाया रहता है । खुशियों के इस त्यौहार में बुरे कर्म करने वालों की संख्या बहुत अधिक रहती है । शराब के नशे में इस दिन न जाने कितने लोगों को क्या - क्या मुसीबतों से जुंझना पड़ता है । लड़कियां TOTALY UNSAFE  होती है । क्या यही है होली का असलीयत । कुछ लोग  नशे की हालत में अंधाधुन गाड़ियां चलते हैं । उनको जो होगा सो होगा पर अगर उनहोंने किसी और इंसान के ऊपर गाड़ी चला दी तो , उसका क्या होगा उसने तो दशराब को हाथ भी नहीं लगाय है । जो शराब पिता है उसका तो बुरा होता है और उनकी गलतियों से कभी - कभी जो शराब नहीं पिते उनके साथ भी बुरा हो जाता  है । होली जिस कारण से मनाया जाता है वो वजह आज के तारिक में विलुप्त हो गया है । कोई  भी त्यौहार खुशियों का प्रतिक होता है कृपया ऐसा काम न करें जिससे किसी की ख़ुशी को आपके वजह से खतरा हो जाये । होली के दिन सब एक दूसरे को मनपसंद रंग लगाते है और रंगों के साथ प्यार और खुशियां बांटते हैं ।  पर ऐसा सब जगह देखा नहीं जाता कुछ लोग इसे शराब और लड़कियों को छेड़ने का दिन मानते हैं । रात के समय कुछ लोग गाड़ियों या घरों पे पत्थर फेंकते हैं । बसों में सफर करते हुए या ट्रेन में सफर करते हुए यात्रियों को इससे बहुत तकलीफ होती होती है । कुछ लोगों की मस्ती किसी और ईशान के जान पे बन जाती है । किसी को इस का अंदाजा नहीं होता है कि उनकी इन हरकतों से कितनी समस्याएं होती है । जिन गाड़ियों के कांच फूटते है उनको कितनी तकलीफ होती होगी । कितना खर्च होता होगा । इन्शानियत उस दिन शराब के नशे  में कहीं खो जाती है और लोग बेकाबू हो कर क्या से क्या कर बैठते हैं । जिस जगह को  नुक्सान पहुँचाने में नहीं चूकते हैं । ऐसे रंगों का उपयोग किया जाता है जो बहुत ही हानिकारक होता है । जिन रंगों से होली खटकना मना रहता है । ऐसा होली खेलें जो आप अपने लिए अपने साथ खेलना चाहते हैं । आपको कीचड़ कहना मंजूर हो तब आप किसी को कीचड़ डालें । ऐसा होली खेलें जिससे कोई आपके और आपके माता - पिता की तारीफ करे, उनके लिए किसी के दिल से निकले । 

                                            तो आइये सही होली मानते हैं और बुराइयों को आग में जलाते हैं । 
                                                                HAPPY HOLI ALL
Previous
Next Post »

Thanks ConversionConversion EmoticonEmoticon