youtube

Improve Yourself खुद को सुधारों

Improve Yourself   खुद को सुधारों 

Improve Yourself   खुद को सुधारों 
                               IMPROVE YOUR SELF  ये एक QUALIFICATION अगर किसी स्टूडेंट ने कर लिया तो वो बेस्ट है । अपने आप को IMPROVE करना ये MOST IMPORTANT होता है । किस भी फील्ड के लिए अपने आप को IMPROVE कैसे किया जा सकता है ।




              कोई भी इन्शान SUCCESS FULL तब बनता है जब वो अपने अंदर की कमियों को और गलतियों को ACCEPT करता है और उसे  सुधरता है । बिना गलतियों को ACCEPT किये कोई भी बड़ा नहीं बन सकता है  और कोई भी इन्शान बिना कमी के साथ जन्म नहीं लेता है ।
                           "  ALBERT EINSTEIN उनको शू का लेस् बांधना नहीं आता था " 
          ऐसे ही कई कमियों के साथ लोग आगे बढ़ते हैं और जो नहीं बढ़ पाते वो उनकी खुद की गलतियों के कारण होता है । आप दिन भर बहुत काम करते हैं, चाहे कुछ भी करें BUT करते हैं । अपने आप से एक PROMISE करे 24 घंटे में एक बार 10 MINUTE के लिए अपने आप से सच बोलें, ये अपने आप के लिए बहुत  बड़ी ACHIEVEMENT  होती है ।
                          " झूट की ज़िन्दगी कभी SUCCESS की रह पर नहीं पहुंचती और 10 मिनुटस का अपने आप को बोला गया सच SUCCESS के शिखर तक पहुंच सकती है " 
                            " झूट फेक और दिखावे की ज़िन्दगी से कोई भी इन्शान अपने आप को IMPROVE नहीं कर सकता है । SUCCESS होने के लिए UN SUCCESS FULL  होना बहुत जरुरी होता है ।"
                              ईशान की लड़ाई खुद से होती है और जब कोई अपने आप से हार जाता है, तब वो ज़िन्दगी से हार जाता है पर हार के बाद एक जीत भी होती है और वो जीत खुद से जीतने के बाद ही मिलती है । कौन इस दुनिया में नहीं हांरा है और हार के बाद जो अपने आप को IMPROVE किया है उसे जीत कैसे नहीं मिली है । ज़िन्दगी एक VIDEO GAME है, हर लेवल को जीतना चाहिए और हारने के बाद ही खुद में बदलाब आता है तब टैलेंट भी बढ़ती है और हर चीज जीती जा सकती है । SUCCESS FULL होने के लिए किसी वजह की ज़रूरत होती है और जब वो वजह आपको मिल जाती है तब SUCCESS के रिश्ते खुद ब खुद खुल जाते है । सक्सेस होना जितना मुश्किल है उतना ही आसान है । कुछ करने के लिए सबसे पहले उस काबिल बनना चाहिए जैसा की ३ इडियट मूवी में कहा गया है । सक्सेस भी उस इंसान को मिलती है जो इसके कबिल होता है और अगर किस्मत से नाकाबिल इंसान को मिल जाती है तो वह उसे सम्हाल नहीं पाता है और ऊंचाइयों में पहुँच कर गिर जाता है । अपनी मंजिल की तैयारी का मज़ा मंजिल से बेहतर होता है । आप अपनी लाइफ में जो ACHIVE करना चाहते हो, उसके लिए अपने आप से सिर्फ एक सवाल पूंछो, क्या आप उसके काबिल हो ?
             बस ये एक सवाल आपको आपकी मंजिल की तरफ ले जाएगा । बिना खुद को समझे, बिना खुद को जाने आप मंजिल तक नहीं पहुँच सकते हो ?
            एक सफल गाड़ी चालक बनाने के लिए आपको गाड़ी चलना आना चाहिए , यही बात कैर्रीयर के लिए भी लागू होती है । आपको कुछ बनाने के लिए एक मकसद या वजह  होती है उसे ढूंढो, पहचानो । मंजिल कदमो पर  ही होगी । अगर  अच्छा  हो तो आपको बहुत साडी तैयारियां करनी पड़ती है, उसी तरह एक अच्छे भविष्य के लिए SELF IMPROVEMENT की ज़रूरत होती है । जो सिर्फ खुद से की जा सकती है कहीं सिखाया या पढ़ाया नहीं जा सकता । इन्शान हुनर से बनता है और मंजिल हुनर वालों से बनती है । आपको मंजिल क्यों नहीं मिलती इसका जवाब सिर्फ और सिर्फ  दे सकते हो । आप को आप से ज्यादा और कोई नहीं पहचानता है इस बात को समझो और आगे बढ़ो । SELF IMPROVEMENT हर रास्ता खुल जाता है तो सबसे पहले इसकी तयारी करो फिर अपने मंजिल को अपने कदमो के निचे देखोगे । सही रास्ता सही ओर ही ले कर जाता है । शराब दुकान की रह कभी मंदिर में नहीं जाती । 
                                   ' 


                                 IMPROVE YOUR SELF AND LIVE THE WONDERFUL LIFE'
                        
Previous
Next Post »

Thanks ConversionConversion EmoticonEmoticon