youtube

मानसिक समस्या Pcyclogy

                     मानसिक समस्या Pcyclogy

 मानसिक समस्या Pcyclogy


                            आज के वक्त में भारत देश टेक्नॉलॉजी और साइंस के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है । आज के युग में हमारे देश में बहुत सी सुख सुविधाएँ लोगों के पास उपलब्ध है । जैसे - टीवी, फ्रिज , वाशिंग मशीन , मोबाइल्स , कार ETC . सभी लोग इन सभी चीजों का भरपूर स्तेमाल करते हैं । क्या ये सब काफी है ????
               


 सुख सुविधाएँ, समस्याएं भी बढा रही है और वो है मानसिक समस्या । जो सबसे बड़ी समस्या है । हर 10 में से 3 लोग मानसिक समस्याओं के शिकार होते हैं । तो इसमें बड़ी बात क्या है , यही ना ??????
             तो बड़ी बात यह है की वो इस समस्या को खुद के अंदर ही रखते  हैं, किसी को बताना नहीं चाहते और इससे ही बड़ी समस्या की शुरुवात होती है । लोग मानसिक सम्याओं को गम्भीर नहीं समझते और फिर बाद में वो समस्याएं इतना बड़ा आकर ले  लेती है कि उससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता  है ????? 
    -; तो आइये इसका असर जानते हैं क्या होता है -
1. चिड़चिड़ाहट 
2. गुस्सा 
3. मन में बातें करना
4. सोये रहना
5. अकेले में जा कर बैठना 
6. रोना 
7. सीधे तरीके से बात नहीं करना 
8. मन एक जगह स्थिर ना रहना 
               ये सब असर मानसिक रोगी के मरीजों को होता है । मैंने अपने रिसर्च में पाया हैं ये अक्सर 20 से 30 आयु के युवाओं को ज्यादातर होता है । इस आयु में मन अलग तरीके से काम करता है । इस आयु में कुछ करने की क्षमता बहुत अधिक होती है, पर गलत राहों या असफलता, फ़ैल हो जाने के कारन दिमाग डगमगा जाता है और इन्ही सब कारणों से स्टूडेंट्स डिप्रेटेशन के शिकार होते हैं फिर कुछ भी करने की क्षमता नहीं हो पति है । किन कारणों से डिप्रेटशन के शिकार होते हैं -  
१. स्कूल या कॉलेज में फ़ैल हो जाने के कारन 
२. गलत संगती के कारन
३. जुआ या लालच के शिकार से 
४. किसी घटना के कारण 
५. बार बार असफल होने के कारन 
६. घर वालों के दबाव के कारण 
७. बार बार कुछ गलत होने के कारन
                    सभी जानकारियों के अनुसार अपने दिमाग को सुधारें और ऐसी समस्या से निजाद पाएं । आप खुद को ठीक  बस एक सही सोंच की जरुरत है । किसी भी माहौल में इन्शान को भ्रमित नहीं होना चाहिए , जिससे मानसिक असुविधा महसूस हो । हर से कभी हरण नहीं चाहिए, जो हर को जीत जाता है उसकी कहानी इतिहास बन के स्वर्ण अक्षरों में लिखी जाती है । कोई नही इन्शान कमजोर नहीं होता कमजोर होती है तो बस इरादा । आप कोई काम करना चाहते हो और वो हो नहीं पा रहा है या कर नहीं पा रहे हो तो किसी और को दोष देने की कोई ज़रूरत नहीं है । सबसे पहले खुद को दोष देना चाहिए । किसी कठिन काम को करने के पीछे एक ठोस वजह की ज़रूरत होती है और वो वजह शायद आपको नहीं मिली है इसलिए आप नहीं कर पा रहे हो और मानसिक समस्याओं से जूंझ रहे हो । मानसिक  संवेदन शील तरीकों से ठीक किया जाता है । मानसिक समस्या सिर्फ एक सच्ची ख़ुशी से ही ठीक होती है । इसका सबसे अच्छा तरीका योग सुबह शाम योगा करने से आपको साडी समस्याएं दूर हो जाएँगी । मानसिक समस्याओं कोई कोप्पी में लिख कर उसे समझने की कोशिश करें और उस पर विचार करें आपकी 90 % तकलीफ दूर हो जाएगी और आप नए जीवन का एहसास करेंगे । जो बातें  अस्त व्यस्त रूप से हमारी मन या दिमाग में बिखरी रहती है उसे लिखने से एक सही ढंग से सामने आती है । जब तक हम किसी बात को लिखेंगे नहीं तब तक हमको पता नहीं चलेगा की कितनी समस्याओं से आप घिरे हुए हो । मन के अनुसार आपको 10 समस्या का एहसास होगा  सब बिखरी हुए है और लिखने से EXACT मतलब 2 या 5 समस्या है ये पता चलेगा यही मैजिक है राइटिंग का । अपने मानसिक समस्या को ज़रा सा दिमाग लगा कर हम ठीक कर सकते है । अपने समस्या को खुल कर एक्सप्रेस करें ताकि वो आपके लिए कुछ इम्पोर्टेन्ट ना लगे यही आपके समस्या का इलाज है ।
                ऐसी समस्याओं से  और सबसे अच्छा तरीका ये है कॉमेडी शो । आप टीवी पर कोई भी आपका पसंदीदा शो देख कर अपने मन और दिमाग को  सकते हैं । आप कोई PUZZELD गेम खेल कर भी  मन दिमाग को स्थिर और पावर फुल बना सकते हैं । 




                                                                                                                                            नोट- ये मेरे खुद के सर्च से बनाया गया रिजल्ट हैं । 
Previous
Next Post »

Thanks ConversionConversion EmoticonEmoticon